कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 09-07-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 9 July, 2018 8:04 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – बच्चों के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, प्रेम करने वाले जातक विवाह का निर्णय नहीं ले सकेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य है, मान-सम्मान की चिंता होगी।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – घर परिवार की चिंता होगी, कार्य क्षेत्र में विकास कैसे हो इसकी चिंता होगी, दाम्पत्य सुख एवं सहयोग मिलेगा, साझेदारी वाले कार्यों में लाभ की संभावना है।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – अपने बाहुबल से कार्य करेंगे, धार्मिक आयोजनों में हिस्सा लेंगे, बच्चों के व्यवहार से दुखी हो सकते हैं, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – धन के निवेश एवं संचय की चिंता होगी, कुटुम्बों के साथ मिलना होगा, ओजपूर्ण वाणी बोलेंगे, कार्य क्षेत्र में निवेश करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – स्थिर मानसिकता से कार्य करेंगे, किसी बड़े व्यापार को प्रारंभ करने का समय है, स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, बीमार होने पर चिकित्सक से मिलें, विदेश संबंधी कार्यों में तरक्की मिलने की संभावना है, साझेदारी में काम प्रारंभ न करें, दाम्पत्य जीवन में दबाव महसूस करेंगे।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – साहस के साथ कार्य करेंगे, नये कार्य की शुरूआत कर सकते हैं, अपने ऊपर व्यय करेंगे, युवाओं को नौकरी मिलने की संभावना है।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – सूझ-बूझ के साथ काम करने का लाभ मिलेगा, कार्य क्षेत्र में सफलता के संकेत हैं, प्रोपर्टी में निवेश करने की बात होगी, माता का सुख एवं सहयोग मिलेगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – बच्चों के ऊपर ध्यान केन्द्रित होगा, मन में भय भी व्याप्त होगा, ईश्वर भक्ति में मन नहीं लगेगा, शत्रुओं का दमन करेंगे।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – सोच-समझ कर कार्य करने का लाभ मिलेगा, चोट-चपेट से बचना होगा, जमा धन भी खर्च हो सकता है, पारिवारिक सुख उत्तम है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – किसी भी परिस्थिति में कार्य को संपन्न करेंगे, कार्य संपन्नता से राहत होगी, संतान के शिक्षा पर विशेष खर्च करना होगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – कार्य क्षेत्र में तरक्की मिलेगी, लड़ाई – झगड़े से दूर रहें, व्यय की अधिकता होगी, बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मोदी सरकार का बेटियों को तोहफा, सुकन्या समृद्धि योजना में अब सालाना 250 रुपये भी कर सकेंगे जमा

NewsCode | 23 July, 2018 6:57 PM
newscode-image

नई दिल्ली। केंद्र में बैठी मोदी सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना न्यूनतम जमा राशि की सीमा 1,000 रुपये से घटाकर 250 रुपये कर दी है। सरकार के इस कदम से गर्ल चाइल्ड के नाम पर पॉलिसी लेने वालों की संख्या में इजाफा होगा। मोदी सरकार के कार्यकाल में सुकन्‍या समृद्धि योजना शुरू की गई।

सरकार ने सुकन्या समृद्धि अकाउंट रूल्स, 2016 में संशोधन कर दिया है। इस संशोधन के बाद अब 250 रु सालाना जमा करके भी निवेश शुरू किया जा सकता है। मात्र 250 रुपए की जमा राशि पर आप अपनी लाडली का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

सरकार द्वारा किये गए इस इस बदलाव का मकसद लोगों को बेटियों के लिए पॉलिसी देने के लिए प्रेरित करना है। पहले इस स्‍कीम में हर साल 1000 रुपए का डिपॉजिट अनिवार्य था,लेकिन अब इसे घटाकर 250 रुपए कर दिया गया है। बजट 2018-19 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मोदी सरकार के इस सफल स्कीम की चर्चा करते हुए कहा था कि नवंबर 2017 तक इस स्कीम के तहत 1.26 करोड़ खाते खुलवाए गए हैं।

कम से कम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं

कन्‍या समृद्धि स्‍कीम के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80सी के तहत पूरी तरह टैक्‍स छूट है। इस स्‍कीम के तहत अब हर साल मिनिमम 250 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। एक वित्‍त वर्ष या एक महीने में डिपॉजिट करने की कोई लिमिट तय नहीं है।

पीएम मोदी को गले लगाने पर राहुल की आलोचना की तो RJD से निकाले गए शंकर चरण त्रिपाठी

खाता खुलने से 21 साल तक रहता है वैलिड

स्‍कीम के अनुसार, यह अकाउंट खाला खुलने की तारीख से 21 साल के लिए वैलिड रहता है। इसके बाद यह मैच्‍योर हो जाता है और यह रकम गर्ल चाइल्‍ड जिसका अकाउंट खुलते समय नाम हो, उसको भुगतान किया जाता है। खाता खुलने की तारीख से 14 साल तक डिपॉजिट किया जा सकता है। इसके बाद खाता पर केवल लागू ब्‍याज मिलता रहेगा।

बुराड़ी कांडः 11 मौतों का दुख नहीं झेल सका ‘टॉमी’, दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है- इंद्रेश कुमार

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:24 PM
newscode-image

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना- इंद्रेश

रांची। एक दिवसीय झारखंड दौरे पर आये आरएसएस के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार ने मीडिया के समक्ष कहा कि, संघ की दृष्टि में राम ही खुदा है और खुदा ही राम है। राम मंदिर था, राम मंदिर है और राम मंदिर रहेगा। होटल बीएनआर में आयोजित ‘हिन्दू जागरण मंच’ के एक कार्यक्रम में शामिल होने आये थे इंद्रेश कुमार।

राँची : झारखण्ड विकास मोर्चा ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती कार्यवाही

राम मंदिर निर्माण के सवाल का जवाब देते हुए इंद्रेश कुमार ने कहा कि एक साल पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट में राम मंदिर बनाम बाबरी मस्जिद के रूप में मामला चल रहा था। पिछले एक साल से सुप्रीम कोर्ट में यह मामला नाम बदलकर ‘राम जन्‍मभूमि बनाम विवादित ढांचा’ के नाम से अदालती प्रक्रिया चल रही है।

राम का जन्‍म-स्‍थान एक ही है

इंद्रेश ने बताया कि मुस्लिम समुदाय से जुडे लोग भी उस विवादित ढांचे को बाबरी मस्जिद कहना इस्‍लाम का अपमान समझते हैं। वहीं अदालती कार्यवाही  में राम मंदिर को राम जन्‍म स्‍थान रखा गया है, क्‍योंकि राम मंदिर तो कहीं भी हो सकता है, लेकिन राम जन्‍म स्‍थान तो एक ही है।

पत्थलगड़ी आंदोलन चर्च व मिशन संस्थाओं का षड़यंत्र- RSS

खूंटी व झारखंड में सक्रिय हो रहे पत्थलगड़ी आंदोलन को चर्च व मिशन संस्थाओं का षड्यंत्र करार दिया है। मदर टेरेसा द्वारा स्थापित मिशनरीज ऑफ चैरिटी संस्था में नवजात बच्चों के बेचने की घटना को उन्होंने कलंकित करने वाली अमानवीय कृत बताया।

शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना

चंद्रेश कुमार ने कांग्रेस के  बड़े लीडर शशि थरूर पर सवाल उठाते हुए कहा कि शशि थरूर आजाद भारत के जिन्ना हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : झारखंड की महिला हो रही है सशक्त- सीपी सिंह 

NewsCode Jharkhand | 23 July, 2018 8:24 PM
newscode-image

रांची। महिलायें आगे आ रही है यह बहुत खुशी की बात है। हर क्षेत्र में महिलायें अपना परचम लहरा रही है। झारखंड की सशक्त महिला संगठन नारी शक्ति झारखंड प्रदेश के बैनर तले कई सामाजिक कार्य किए जा रहे है। संस्था की अध्यक्षा आरती बेहरा आज गांव के पीडित और वंचित महिलाओं को न्याय दिलाने का काम कर रही है जो बहुत ही खुशी की बात है। यह बाते नगर विकास एवं आवास सह परिवहन मंत्री सीपी सिंह ने कही।

रांची : कोयला सचिव ने की सीसीएल के कार्य निष्पादन की समीक्षा

वे नारी शक्ति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं को संबोधित कर रहें थें। सिंह ने सभी महिलाओं को केंद्र और राज्य की योजनाओं से परिचीत कराते हुए कहा कि सरकार द्वारा आवास, शौचलय, कोशल विकास, समेत अन्य कई योजना चलाई जा रही है।

राँची : झारखण्ड विकास मोर्चा ने फूंका राज्य सरकार का पुतला

जिसका महिलायें लाभ उठाकर अपना जीवन-स्तर सुधार सकती है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना से जुड कर महिलायें अपना और अपने परिवार का भरण-पोशण कर रहीं है। वहीं इस मौके पर बेहरा ने कहा कि वैसा गांव जहां के लोगों आजादी के 70 वर्ष बाद भी बिजली नहीं देखी नहीं थी।

वहां नारी शक्ति के प्रयास से बिजली पहुंचाने काम का किया गया। विधवा एवं वृद्ध  महिलाओं का पेंशन कार्ड, सात हजार से भी ज्यादा गरीब महिलाओं का राशन कार्ड बनवाया गया। वहीं कई टूटे परिवार को समझा-बुझाकर उनके घर को बसाने का काम किया गया।

संगठन में शामिल हुई आर्मी के जवानों की पत्नियां

नारी शक्ति झारखंड प्रदेश में सोमवार को आर्मी के जवानों की पत्नियां भी शामिल हुर्इं। 15 महिलायों ने संगठन मांडर के चटवल गांव की है। सभी के पति देश की सेवा में व्यस्त है। लेकिन इनके गांव घर को देखने वाला कोई नहीं। इन्हीं कार्यों से खुश होकर आर्मी में काम कर रहे जवानों की पत्नियों ने नारी शक्ति के साथ जुडने का फैसला किया था। नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने इस पर प्रसन्नता जाहिर की और सभी को शुभकामनायें भी दी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

निरसा : पेयजल की किल्लत दूर करने के लिए स्टेंडिंग प्‍वाइंट...

more-story-image

बेंगाबाद : बीडीओ ने किया विकास योजनाओं का निरीक्षण, दिए...