कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 07-02-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 7 February, 2018 7:00 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20) – परिवार के प्रति विशेष उत्तरदायी होंगे, पारिवारिक सुख मिलेगा, कार्य व्यवसाय सामान्य बना रहेगा, माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – अपने मित्रों के साथ  शाम का वक्त बिताना पसंद करेंगे, छोटी-मोटी यात्रा करनी पड़ सकती है, अपने कर्मचारियों पर विशेष भरोसा करेंगे, भाई के साथ सबंध खराब न हो ध्यान रखना होगा।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – निवेश करने की चिंता होगी, कुटुम्बों का सान्निध्य प्राप्त होगा, व्यवसाय में तरक्की की संभावना है, दाम्पत्य सुख उत्तम है।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – स्वयं बहुत प्रसन्न रहेंगे, प्रसन्नतापूर्वक कार्य करने का लाभ मिलेगा, कार्य की चिंता होगी, मानसिक रूप से ऊर्जावान रहेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा, व्यर्थ की चिंताओं से भी मन ग्रसित रहेगा, बच्चों के ऊपर ध्यान केन्द्रित रहेगा, कार्य व्यवसाय उत्तम है।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – प्रापर्टी खरीदने की योजना होगी, कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, प्रेमी युगल परेशान रहेंगे, प्रेम संबंध टूटने का खतरा है।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – अपनी कार्य क्षमता से मन परेशान होगा, किसी मित्र को आर्थिक मदद करने का मौका मिलेगा, थकान के बावजूद कार्य करना होगा, दिनभर कार्य में ही व्यस्त रहेंगे।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – धर्म के प्रति रूचि होगी, मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, कार्य व्यवसाय सामान्य बना रहेगा, नयी ऊर्जा के साथ काम करेंगे।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें, चोट-चपेट से बचना होगा, धन संचित करने की योजना होगी, अतिथि सत्कार का मौका मिलेगा।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – दाम्पत्य सुख उत्तम है, पार्टनर के साथ विवाद हो सकता है, कार्य क्षेत्र में तरक्की होगी, यात्रा करनी पड़ सकती है।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19) – सामाजिक कार्यों में रूचि होगी, लाभ अपेक्षा के अनुकूल होगा, दाम्पत्य सुख उत्तम है, कार्य व्यवसाय को बढ़ाने का प्रयास होगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – परिश्रम के बाद भी लाभ अनुकूल नहीं होगा, खर्च की अधिकता बनी रहेगी, आज की मीटिंग का लाभ नहीं मिलेगा, वाणी पर नियंत्रण रखें।

UGC का फरमान- 29 सितंबर को यूनिवर्सिटी मनाएं ‘सर्जिकल स्ट्राइक दिवस’, कांग्रेस ने की आलोचना

NewsCode | 21 September, 2018 5:34 PM
newscode-image

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों को 29 सितंबर को ‘सर्जिकल स्ट्राइक दिवस’ के तौर पर मनाने का आदेश दिया है। UGC ने सर्जिकल स्ट्राइक डे मनाने के लिए सशस्त्र बलों के बलिदान के बारे में पूर्व सैनिकों से संवाद सत्र, विशेष परेड, प्रदर्शनियों का आयोजन और सशस्त्र बलों को अपना समर्थन देने के लिए उन्हें ग्रीटिंग कार्ड भेजने समेत अन्य गतिविधियां आयोजित करने का सुझाव भी दिया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आयोग ने सभी कुलपतियों को गुरुवार को भेजे एक लेटर में कहा, ‘सभी विश्वविद्यालयों की एनसीसी की इकाइयों को 29 सितंबर को विशेष परेड का आयोजन करना चाहिए जिसके बाद एनसीसी के कमांडर सरहद की रक्षा के तौर-तरीकों के बारे में उन्हें संबोधित करें।’

यूजीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय सशस्त्र बलों के बलिदान के बारे में छात्रों को संवेदनशील करने के लिए पूर्व सैनिकों को शामिल करके संवाद सत्र का आयोजन कर सकते हैं।

पत्र में कहा गया है, ‘इंडिया गेट के पास 29 सितंबर को एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह की प्रदर्शनियों का आयोजन राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, अहम शहरों, समूचे देश की छावनियों में किया जा सकता है। इन संस्थानों को छात्रों को प्रेरित करना चाहिए और संकाय सदस्यों को इन प्रदर्शनियों में जाना चाहिए।’

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने की आलोचना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने ट्विटर पर यूजीसी के इस निर्णय की आलोचना की है। उन्होंने लिखा है, ‘यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज को 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक डे के रूप में मनाने का आदेश दिया है। यह लोगों को शिक्षित करने के लिए बना है या बीजेपी के राजनीतिक हित साधने के लिए? क्या यूजीसी 8 नवंबर (नोटबंदी) को गरीबों का निवाला छीनने के सर्जिकल स्ट्राइक दिवस के रूप में मनाने की हिम्मत कर पाएगा? यह एक और जुमला है!

वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि यूनिवर्सिटीज सर्जिकल स्ट्राइक दिवस को मनाने के लिए बाध्य नहीं हैं। जावड़ेकर ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक को समर्पित इस कार्यक्रम को मनाने का सुझाव हमें कई शिक्षकों और विद्यार्थियों से मिला था, इसलिए हमने इसके आयोजन का फैसला किया है।

गौरतलब है कि भारत ने 29 सितंबर 2016 को PoK में नियंत्रण रेखा के पार आतंकवादियों के सात अड्डों पर लक्षित कर हमले किए थे। सेना ने कहा था कि विशेष बलों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से घुसपैठ की तैयारी में जुटे आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचाया है।

18 सितंबर 2016 को पाकिस्तान से आए आतंकियों ने भारत के उरी कैंप पर हमला किया और भारत के 19 जवान शहीद हुए थे। उरी हमले के करीब दस दिन बाद 28-29 सितंबर 2016 की रात भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर आतंकियों के ठिकानों को तहस-नहस कर दिया था।


सर्जिकल स्ट्राइक के नए वीडियो पर भड़की कांग्रेस, कहा-बलिदान को वोट में बदलने की कोशिश कर रही BJP

अब झूठ नहीं बोल पाएगा पाकिस्तान, पहली बार सामने आया PoK में टेरर कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक का Video

जम्मू-कश्मीर: 3 पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद 7 SPO का इस्तीफा, गृह मंत्रालय ने बताया- अफवाह

इमरान के खत पर बदला भारत का रुख, UN बैठक के दौरान पाक विदेश मंत्री से मिलेंगी सुषमा

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

सरायकेला : मुहर्रम जुलूस में अखाड़ा कमिटियों ने दिखाये हैरतंगेज करतब

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:19 PM
newscode-image

सरायकेला।  सरायकेला जिले के आदित्यपुर स्थित मुस्लिम बस्ती के दो मुहर्रम अखाड़ा कमिटियों ने लाठी व तलवार के साथ हैरतंगेज करतब दिखाये।

आदित्यपुर बस्ती एच रोड स्थित पुराना अखाड़ा व आइ रोड के शहीद-ए-इस्लाम अखाड़ा में बातौर मुख्य अतिथि  झामुमो नेता गणेश चौधरी, आदित्यपुर थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह व झामुमो नेता शेख हसन को पगड़ी पहनाकर व तलवार भेंट कर सम्मानित किया गया।

चांडिल : डाकघर कर्मचारियों ने चलाया स्वच्छता अभियान

मुहर्रम जुलूस अखाड़ों से निकलकर विभिन्न मार्ग में डंके और झांकी के साथ भ्रमण करते हुए आदित्यपुर थाना पहुंचा। वहीं मुहर्रम के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। जुलूस शेर-ए-पंजाब चौक व इमली चौक होते हुए वापस हो गया।

करतब दिखाने वालों में स्थानीय युवकों के साथ पश्चिम बंगाल के खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया था। इधर जिला प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण मुहर्रम जुलूस को लेकर व्यापक तैयारिया भी की गयी थी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : फेडरेशन चेम्बर पर्यावरण सुरक्षा उप समिति ने किया पौधारोपण

NewsCode Jharkhand | 21 September, 2018 9:18 PM
newscode-image

चेम्बर चुनाव में टीम दीपक 21 सदस्यों की जीत पर 21 पौधे लगाये गये

रांची। फेडरेशन चेम्बर की पर्यावरण सुरक्षा उप समिति के पूर्व चेयरमेन किशन अग्रवाल की ओर से  शुक्रवार को मोरहाबादी स्थित चिल्ड्रेन पार्क में फलदार, छायादार पौधे जिसमें आम, लीची, पीपल, अशोक के पौधरोपण किये गयें।

रांची : प्रदेश कुशवाहा महासभा के अध्यक्ष ने बाबूलाल मरांडी से की मुलाकात

पर्यावरण सुरक्षा उप समिति के पूर्व चेयरमेन किशन  अग्रवाल ने कहा कि करमा पर्व के अवसर पर विशेष रूप से पौधरोपण किया गया जो प्रकृति की पूजा के रूप में जाना जाता है और पौधरोपण से ही प्रकृति  की रक्षा हो सकती है साथ ही साथ चेम्बर चुनाव में टीम दीपक के पूरे 21 सदस्यों की जीत पर 21 पौधे लगाये गये।

इसके पहले 15 अगस्त 2018 को भी लगाये गये सभी पौधे जीवित है। वैसे भी वर्षा के मौसम में ही पौधरोपण करने का सही समय होता है जिसकी जडें मिट्टी पकड लेती हैं। वर्षा के बाद भी उप समिति इसकी देखरेख एवं सिंचाई करेगी जिससे ये जीवित रहे।

पौधरोपण कार्यक्रम में किषन अग्रवाल, अमित शर्मा, राजीव चौधरी, मंतोष कुमार, संजय कुमार कामेश्वर  ठाकुर, कमलेश  कुमार, अरूण कुमार, सुभाष मिश्रा, आदि शामिल थे। साथ ही साथ आज सांय 5 बजे चेम्बर भवन में नये अध्यक्ष दीपक मारू सहित अन्य पदाधिकारियों को बुके देकर सम्मानित किया गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

More Story

more-story-image

रांची : खुले में मूत्र विसर्जन करने पर कब शर्मिंदा...

more-story-image

घाटशिला : पूर्व विधायक रामदास सोरेन मुुहर्रम के मौके पर...