भारत में जल्द दस्तक देंगी ये आठ कॉम्पैक्ट एसयूवी

NewsCode | 30 March, 2018 1:32 AM
newscode-image

भारत में इन दिनों ग्राहकों का रूझान कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि इन दिनों सभी कंपनियां इस सेगमेंट में एक के बाद एक नई कार उतार रही हैं। इस सेगमेंट में फिलहाल हुंडई क्रेटा और रेनो डस्टर का दबदबा है। हाल ही में यहां रेनो कैप्चर की नई एंट्री हुई है। यहां हम बात करेंगे उन आठ कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में जो जल्द ही भारत में दस्तक देने वाली हैं…

किया एसपी

  • लॉन्च: सितंबर 2019

Kia SP

किया मोटर्स ने ऑटो एक्सपो-2018 में एसपी कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था। किया एसपी को हुंडई क्रेटा के अपडेट प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसका प्रोडक्शन मॉडल अपने कॉन्सेप्ट के काफी करीब होगा। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और सेगमेंट की दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी से होगा। किया एसपी की कीमत हुंडई क्रेटा की कीमत के आसपास होगी। हुंडई क्रेटा की कीमत 9.29 लाख रूपए से शुरू होकर 14.59 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है।

एमजी एसयूवी

  • लॉन्च: 2019 के बीच में

MG ZS

एमजी मोटर्स 2019 के बीच में भारत में अपनी पहली कार उतारेगी। भारत में कंपनी सबसे पहले एक कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारेगी। एमजी कारों को हलोल प्लांट में तैयार किया जाएगा, इस प्लांट में पहले शेवरले की कारें बनती थी। कारों को 80 फीसदी तक भारत में ही तैयार किया जाएगा, इससे इनकी कीमत कम रखने में मदद मिलेगी। एमजी एसयूवी की कीमत हुंडई क्रेटा के टॉप वेरिएंट के आसपास हो सकती है।

टाटा एच5एक्स

  • लॉन्च: अप्रैल 2019

Tata H5X

टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो-2018 में एच5एक्स कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया था। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा और जीप कंपास से होगा। इसकी कीमत 14 लाख रूपए के आसपास हो सकती है। एच5एक्स को लैंड रोवर वाले प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले कई प्रीमियम फीचर मिलेंगे। इस लिस्ट में प्रीमियम साउंड सिस्टम, बड़ा टचस्क्रीन, ड्राइविंग मोड और सनरूफ समेत कई फीचर शामिल हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में जीप कंपास वाला 2.0 लीटर मल्टीजेट डीज़ल इंजन भी दिया जा सकता है।

महिन्द्रा एस201

  • लॉन्च: 2018 के आखिर या 2019

SsangYong Tivoli

महिन्द्रा की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। यह सैंग्यॉन्ग टिवोली पर बेस है, इसे कोडनेम एस201 नाम दिया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में महिन्द्रा-सैंग्यॉन्ग द्वारा तैयार किए गए नए इंजन आएंगे। इसकी कीमत हुंडई क्रेटा की कीमत के आसपास हो सकती है।

फोर्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी

  • लॉन्च: 2019 के आखिर या 2020

Ford Compact SUV

महिन्द्रा और फोर्ड ने हाल ही में एक करार किया है, इसके तहत दोनों कंपनियां प्लेटफार्म साझा कर नई कारें भारत में लाएगी। इस करार के तहत सबसे पहले फोर्ड एक कॉम्पैक्ट एसयूवी लाएगी, जो टिवोली पर बेस होगी। भारत में इसे 2019 के आखिर तक या फिर 2020 की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है।

कैमरे में कैद हुई नई मारूति वैगन-आर

कयास लगाए जा रहे हैं कि इस में यूरोप में उपलब्ध ईकोस्पोर्ट फेसलिफ्ट वाला 1.5 लीटर ईकोब्लू डीज़ल इंजन दिया जा सकता है। इसकी पावर 125 पीएस और टॉर्क 300 एनएम है। इस में ऑल-व्हील-ड्राइव सेटअप भी दिया जा सकता है।

स्कोडा विज़न एक्स और फॉक्सवेगन टी-क्रॉस

  • लॉन्च: 2020

Skoda Vision X Concept

स्कोडा विज़न एक्स और फॉक्सवेगन टी-क्रॉस को एमक्यूबी-ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा, इसी प्लेटफार्म पर नई पोलो और वेंटो भी बनी है। भारत में इसे 2020 तक लॉन्च किया जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि इन में टीडीआई डीज़ल और टीएसआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन, मैनुअल और डीएसजी ड्यूल-क्लच गियरबॉक्स के साथ दिए जा सकते हैं। इनकी कीमत हुंडई क्रेटा से थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

Volkswagen T-Cross Breeze Concept

सुज़ुकी विटारा

  • लॉन्च: 2019 या 2020

Suzuki Vitara

सुज़ुकी विटारा को भारत में उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे 2019 के आखिर तक या फिर 2020 की शुरूआत में भारत में लॉन्च कर सकती है। अगर कंपनी इसे भारत में लॉन्च करती है तो यहां इसका मुकाबला हुडई क्रेटा और जीप कंपास से होगा। भारत में इसकी कीमत 10 लाख रूपए से 20 लाख रूपए के बीच हो सकती है।

PHOTOS: मन से भावुक कवि, कर्म से राजनेता अटल बिहारी वाजपेयी की ये दुर्लभ तस्वीरें नहीं देखी होंगी आपने

NewsCode | 16 August, 2018 6:29 PM
newscode-image

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी अब इस दुनिया में नहीं रहे। नई दिल्ली के एम्स में लंबे इलाज के दौरान 93 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है। वाजपेयी के निधन की खबर के साथ ही पूरे देश में शोक की लहर है। भारतीय जनता पार्टी ने देश में अपने सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।

12 नवंबर 1973 में अटल बिहारी वाजपेयी बैलगाड़ी से संसद पहुंचे थे। वो पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने का विरोध कर रहे थे इसलिए वो बैलगाड़ी से पहुंचे।


2. यह तस्वीर जनता पार्टी के शपथ ग्रहण समारोह की है। जिसे जयप्रकाश नारायण संबोधित कर रहे हैं। इस तस्वीर में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी भी नजर आ रहे हैं।


3. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को कुत्तों से बेहद लगाव था। वह अक्सर पालतू कुत्तों के साथ खेलते नजर आ जाते थे।


4. सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी वायरल हो रही है। जिसमें वो प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से बात करते नजर आ रहे हैं।


5. यह तस्वीर 8 जनवरी 1978 की है जब अटल बिहारी वाजपेयी जनता पार्टी की सरकार में विदेश मंत्री थे। वह ताजमहल में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जेम्स कलाहन के साथ मौजूद हैं।


6. माधव सदाशिव गोलवालकर, पंडित दील दयाल उपाध्याय और अटल बिहारी वाजपेयी एक साथ बैठे नजर आ रहे हैं। ये तस्वीर भी काफी शेयर की जा रही है।


7. एक आंदोलन के दौरान सुषमा स्वराज और मदनलाल खुराना के साथ सड़कों पर उतरे अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर।


8. ये दुर्लभ तस्वीर भी काफी शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी और भैरों सिंह शेखावत नजर आ रहे हैं। ये तस्वीर जन संघ दिनों की है।


बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी बीते 11 जून से एम्स में भर्ती थे। बुधवार को उनकी हालत गंभीर हो गई और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया था। वाजपेयी को गुर्दा (किडनी) की नली में संक्रमण, छाती में जकड़न, मूत्रनली में संक्रमण आदि के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। मधुमेह पीड़ित 93 वर्षीय भाजपा नेता का एक ही गुर्दा काम करता था।


नहीं रहे पूर्व पीएम अटलबिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में निधन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के निधन से पूरे देश में शोक की लहर, मोदी बोले- निःशब्द हूँ

रांची : वाजपेयी राजनीति के अजातशत्रु, अपराजेय वक्ता- रघुवर दास

अटल जी की इन 5 कविताओं को पढ़कर जीवन में उतार लिया तो हर मैदान फ़तह कर लेंगे आप

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

चाईबासा : जिले के चार प्रखंडों में लगाए गए जनता दरबार

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 7:01 PM
newscode-image

 चाईबासा । पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल के निदेशानुसार गुरूवार को जिले के चार प्रखण्डों में जनता दरबार का अयोजन किया गया। नोवामुंडी प्रखण्ड मुख्यालय जनता दरबार में विभिन्न विभागों के द्वारा शिविर का लगाया गया।

जिसमें मुख्य रूप से वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन,विकलांग पेंशन, दिव्यांग पेंशन, जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्रों, स्वास्थ्य, चिकित्सा, कृषि, पशुपालन, समाज कल्याण सहित अन्य विभागों के प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों ने लोगों के समस्या का समाधान किया।

जनता दरबार में बच्चों का आधार पंजीकरण भी कराया गया। जनता दरबार का आयोजन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी नोवामुण्डी समरेश प्रसाद भण्डारी, तथा अंचलाधिकारी गोपी उरॉव के निर्देशन में सम्पन्न हुआ। वहीं जगन्नाथपुर प्रखंण्ड कार्यालय में लगे जनता दरबार में सूचना के अभाव में लोग नहीं पहुंचे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

पाकुड़ : अज्ञात वाहन की चपेट में आने एक की मौत

NewsCode Jharkhand | 16 August, 2018 7:00 PM
newscode-image

पाकुड़। डांगापाड़ा-डुमरिया मुख्य सड़क पर दराजमाट गिरजाघर के समीप अज्ञात वाहन की चपेट में आने से शेषनाथ पंडित की मौत हो गयी। मृतक के भाई रामलखण पड़ित ने थाना में लिखित आवेदन में कहा है कि मेरे भाई पाकुड़ गया था,  देर रात घर नहीं लौटकर नहीं आया।

पाकुड़ : उप मुखिया के घर धमाका, छानबीन में जुटी पुलिस

अगले सुबह दराजमाट के एक व्यक्ती ने कहा कि एक अज्ञात शव दराजमाट के सड़क किनारे पड़ा हुआ है। खबर सुनते ही घटना स्थल में पहुँचकर शव का पहचान किया। उसे किसी अज्ञात वाहन ने टक्कर मारकर फरार हो गया।

पाकुड़ : मैराथन दौड़ का आयोजन, विजेताओं को किया गया पुरस्कृत

सूचने मिलते ही लिट्टीपाड़ा पुलिस घटनास्थल पहुँचकर शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। थाना प्रभारी विमल सिंह ने बताया कि कांड 56/18 धारा 279,304 दर्ज कर घटना की जांच की जा रही है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

धनबाद : एनडीए सरकार में श्रम मंत्री रही रीता वर्मा...

more-story-image

गोड्डा : सांस्कृतिक संध्या पर रंगारंग प्रस्तुतियों ने मोहा