आरबीआई ने किया खुलासा- नोटबंदी में जमा नहीं हुए 1000 के 8.9 करोड़ नोट, पी चिदंबरम ने बताया शर्मनाक

NewsCode | 30 August, 2017 7:28 PM
newscode-image

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बुधवार को अपनी सालाना रिपोर्ट में खुलासा किया कि 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद बैंकों के पास 1000 रुपये की 8 करोड़ 90 लाख यानि 1.3 फीसदी प्रतिबंधित नोट अब तक वापस नहीं आए।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को देश में नोटबंदी का ऐलान करते हुए सर्वाधिक प्रचलित 500 और 1000 रुपये की करेंसी को प्रतिबंधित कर दिया था। इसके बाद केन्द्रीय बैंक ने पहले 2000 रुपये की नई करेंसी का संचार शुरू किया और कुछ दिनों बाद नई सीरीज की 500 रुपये की करेंसी का संचार शुरु किया।

नोटबंदी के बाद नोट प्रिंटिंग की लागत में हुआ इज़ाफा
रिपोर्ट के मुताबिक नोटबंदी के बाद नोट की प्रिंटिंग की लागत में बड़ा इजाफा हुआ है। जहां वित्त वर्ष 2016 में रिजर्व बैंक को करेंसी छापने के लिए 3,421 करोड़ रुपये खर्च किए थे वहीं नोटबंदी के बाद वित्त वर्ष 2017 में यह खर्च बढ़कर 7,965 करोड़ रुपये हो गया।
क्या कहती है आरबीआई की रिपोर्ट?

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने इसे शर्मनाक बताया
आरबीआई के इस आंकड़े पर कांग्रेस ने हमला बोला है। कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने इसे आरबीआई के लिए शर्मनाक बताया। पी चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा कि नोटबंदी के बाद 15,44,000 करोड़ के नोटों में से केवल 16000 करोड़ नोट नहीं लौटे। यह एक फीसदी है। नोटबंदी की सिफारिश करने वाले आरबीआई के लिए यह शर्मनाक है।

Rs 16000 cr out of demonetised notes of Rs 1544,000 cr did not come back to RBI. That is 1%. Shame on RBI which ‘recommended’ demonetisation

— P. Chidambaram (@PChidambaram_IN) August 30, 2017

कैसा रहेगा आज आपका दिन ? जानें आज दिनांक 26-09-2018 का अपना राशिफल

NewsCode | 26 September, 2018 6:22 AM
newscode-image

सुप्रभात मित्रों! परिवार में प्यार से लेकर तक़रार, व्यापार में मुनाफा से लेकर उधार, सेहत में बुखार से लेकर सुधार, करियर, रोजगार, कार इत्यादि के लिए कैसा रहेगा आज आपका दिन। पढ़ें अपना राशिफल :

मेष/Aries (मार्च 21-अप्रैल 20)  विरोधियों का दमन करते हुए काम करेंगे, नौकरी-पेशा में लगे, लोगों को तरक्की की सूचना मिल सकती है, पार्टनर आपके कार्य को आसान बनाएगा, खर्च पर नियंत्रण रखना होगा।

वृष/Taurus (अप्रैल 21–मई 21) – विदेश से संबंधित कार्यों में सफलता मिलेगी, यात्रा से लाभ मिलेगा, दुविधा से बाहर निकलना होगा, प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे।

मिथुन/Gemini (मई 22–21 जून) – स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें, कार्य व्यवसाय में सामान्य है, छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं, प्रोपर्टी में निवेश सावधानीपूर्वक करें।

कर्क/Cancer (जून 22–जुलाई 23) – असमंजस की स्थिति में काम बिगड़ सकता है, कार्य व्यवसाय सामान्य बना रहेगा, मित्रों का सहयोग मिलेगा, प्रेमी युगल विवाह की बात करेंगे।

सिंह/Leo (जुलाई 24–अगस्त 23) – आज दुविधा में रहेंगे, किसी विशेष निर्णय लेने के लिए आज का समय उचित नहीं है, पार्टनर का सहयोग मिलेगा, लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं, निजी संबंधों को संभालने की जरूरत है।

कन्या/Virgo (अगस्त 24–सितंबर 23) – मानसिक रूप से असमंजस में रहेंगे, व्यर्थ की चिंता समाप्त होगी, कार्य व्यवसाय में प्रगति के संकेेत हैं, अपने अजीज मित्रों से मुलाकात होगी।

तुला/Libra (सितंबर 24–अक्टूबर 23) – अपने अनुभव के आधार पर काम करना होगा, व्यर्थ की चिंता से बाहर निकलना होगा, स्थान परिवर्तन के योग हैं, विदेश यात्रा कर सकते हैं।

वृश्चिक/Scorpio (अक्टूबर 24–नवंबर 22) – त्वरित निर्णय का लाभ मिलेगा, कार्य क्षेत्र में दबाव महसूस करेंगे, निवेश सोच-समझ कर करें, पत्नी का सहयोग मिलेगा।

धनु/Sagittarius (नवंबर 23–दिसंबर 21) – घर-परिवार की चिन्ता होगी, कार्य क्षेत्र में विकास होगा, बच्चों की चिंता होगी, संघर्ष के उपरान्त सफलता के संकेत हैं।

मकर/Capricorn (दिसंबर 22–जनवरी 20) – अनुकूल समय का लाभ मिलेगा, पदोन्नति के साथ परिवर्तन की संभावना है, पारिवारिक सहयोग से प्रसन्नता होगी, ईश्वर भक्ति का आनंद मिलेगा।

कुंभ/Aquarius  (जनवरी 20–फरवरी 19)  दुविधा में रहेंगे, व्यवसायियों के लिए समय अनुकूल है, नौकरी करने वालों को तरक्की मिलेगी, चोट-चपेट से बचना होगा।

मीन/Pisces (फरवरी 20–मार्च 20) – जज्बात में लिया हुआ फैसला गलत हो सकता है, कार्य व्यवसाय में व्यस्त रहने की जरूरत है, दाम्पत्य सुख की कमी होगी, क्रोध पर नियंत्रण रखें।


पितृ पक्ष 2018: श्राद्ध क्रिया में इन खास बातों का रखें ख्याल

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

 बड़कागांव : “न्यूज़कोड” के द्वारा शिक्षक को किया गया सम्मानित

NewsCode Jharkhand | 26 September, 2018 10:30 AM
newscode-image

बड़कागांव। बड़कागांव प्रखंड के प्लस टू हाई स्कूल के  प्राचार्य राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डॉ. बालेश्वर राम एवं इंदिरा गांधी मेमोरियल कॉलेज के शिक्षक संजय सागर  को शिक्षा योगदान  में “न्यूज़कोड” की तरफ से मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

 बड़कागांव : "न्यूज़कोड" के द्वारा शिक्षक को किया गया सम्मानित JHHZ03

वहीं प्राचार्य डॉ. बालेश्वर राम ने बताया कि मैं  बच्चों को शिक्षा देने में भरपूर सहयोग करते हैं और करते रहेंगे। शिक्षा एक ऐसा गुण हैं जो लोगों को अपने मंजिल तक पहुंचाता है। वहीं इंदिरा गांधी मेमोरियल कॉलेज के शिक्षक संजय सागर ने कहां की शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। शिक्षा मानव के लिए बेहतर से बेहतर कार्य करने में अहम भूमिका निभाती है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

जामताड़ा : ट्रक और बाइक में जोरदार टक्कर, तीन घायल

Tarun Kumar Choubey | 26 September, 2018 10:03 AM
newscode-image

जामताड़ा। मंगलवार शाम करीब पांच बजे नारायणपुर थाना क्षेत्र के पबिया बाजार में गोविंदपुर-साहेबगंज हाइवे पर सीमेंट लदा ट्रक (जेएच 10 ओ 6365) से बाइक का आमने सामने टक्कर हो जाने से तीन लोग घायल हो गए। ट्रक धनबाद से सीमेंट लादकर जामताड़ा जा रही थी।

तीनों के सिर  व शरीर पर काफी चोटें लगी है। मौके पर ट्रक चालक ट्रक छोड़कर फरार हो गया। भीड़ ने ट्रक को अपने कब्जे में कर लिया। जानकारी के अनुसार  मोटरसाइकिल में तीन व्यक्ति सवार थे। चालक लबसन हेम्ब्रम (27), जितेंद्र टुडू (65) व महिला पकलु टुडू (35) तीनों की स्थिति नाजुक बताई जा रही है।

जामताड़ा : संतुलन बिगड़ने से किरासन तेल का टैंकर पलटा, तेल लेने जुटी भीड़

जामताड़ा : ट्रक और बाइक में जोरदार टक्कर, तीन घायल

सभी घायल नारायणपुर थाना क्षेत्र के मझलाड़ीह पंचायत के बरमसिया गांव का रहने वाले हैं। बजरंग दल के जिला संयोजक सोनू सिंह व भाजपा के मंडल अध्यक्ष सुधीर मंड़ल ने तीनों घायलों को बेहतर इलाज के लिए जामताड़ा सदर अस्पताल लाया। चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए धनबाद भेज दिया।

स्थानीय लोगों ने किया सड़क जाम

स्थानीय लोगों ने दुर्घटना के बाद मुआवजे की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया गया। सूचना मिलते ही घटना स्थल पर नारायणपुर थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह व एसआई बीके सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचे। लोगों ने सरकारी मुआवजे की मांग कर रहे थे।

जामताड़ा : चार शातिर साइबर अपराधियों के ठिकानों पर ईडी का छापा

थाना प्रभारी ने सड़क जाम कर रहे लोगों को समझा बुझाकर जाम हटाया। प्रभारी ने कहा कि सरकारी सहायता घायलों को जरूर मिलेगा। स्थानीय लोगों ने पबिया में अक्सर हो रहे दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस बेरिकेड लगाने की मांग की। थाना प्रभारी ने उक्त व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

बाघमारा : प्रखण्ड में आयोजित दिव्यांग शिविर में नहीं पहुंचे...

more-story-image

जमशेदपुर : दुकानों में लगी आग, लाखों रूपये का हुआ...