20 राज्यों में कहर बरपा सकता है आंधी-तूफान, जानिए कब और कहां बिगड़ेगा मौसम का मिजाज़

NewsCode | 7 May, 2018 12:27 PM
newscode-image

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में देश के 20 राज्यों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ ओले भी गिर सकते हैं। इसके अलावा असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की आशंका है।

 हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार को हल्की बर्फबारी हुई जबकि निचले इलाकों में बारिश हुई।

मौसम विभाग ने बुधवार तक राज्य में ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ और अधिक बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि शिमला में हल्की बारिश हुई जबकि ऊंचाई वाले कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों में बर्फबारी हुई। 

राज्य की राजधानी में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चंबा में 14 मिलीमीटर बारिश हुई जो राज्य में सबसे अधिक है। पर्यटन स्थली मनाली में 7.2 मिलीमीटर, धर्मशाला में 6.2 मिलीमीटर और डलहौजी में 10 मिलीमीटर बारिश हुई।

लाहौल-स्पीति के मुख्यालय केलांग में तीन सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। यह शून्य से 2.9 डिग्री कम न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा।

अधिकारी ने कहा कि राज्य में बुधवार तक कुछ इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है।

किन्नौर जिले के कल्पा में 3.2 मिलीमीटर बारिश हुई, यहां न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री से नीचे दर्ज हुआ वहीं, धर्मशाला में तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

चंडीगढ़ में झमाझम बारिश, हरियाणा, पंजाब में तूफान की चेतावनी

चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के झमाझम बारिश हुई जबकि मौसम विभाग द्वारा तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है। मौसम की चेतावनी को देखते हुए हरियाणा में स्कूलों को दो दिन (सोमवार और मंगलवार) तक के लिए बंद कर दिया गया है।

चंडीगढ़ के कुछ निजी स्कूलों को भी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को खाली करना होगा सरकारी बंगला

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकांश इलाकों में रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 से 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और कुछ स्थानों पर बारिश हुई।

मौसम विभाग ने हरियाणा और पंजाब में सोमवार से बुधवार तक तूफान और इसके साथ ही तेज हवाएं चलने और बारिश की संभावना जताई है।

काला हिरण मामला : जोधपुर कोर्ट में पेश हुए सलमान खान, अगली सुनवाई 17 जुलाई तक स्थगित

सरायकेला : रांची नगर निगम की तर्ज पर एएमसी के मेेेेयर, डिप्टी मेयर और पार्षदों ने की मानदेय देने की मांग

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 6:55 PM
newscode-image

सरायकेला। रांची नगर निगम की तर्ज पर अब सरायकेला जिले के आदित्यपुर नगर निगम के भी मेयर,  डिप्टी मेयर और वार्ड पार्षद नए और बढ़े हुए मानदेय की मांग कर रहे हैं।

 नए नगर निगम के बोर्ड गठन के बाद तकरीबन 4 माह बीत जाने के बाद भी अब तक निगम के मेयर, डिप्टी मेयर समेत वार्ड पार्षदों को उनका मासिक मानदेय नहीं मिला है। जबकि अब सभी माननीय नए और बढ़े हुए मानदेय की मांग जोरों से कर रहे हैं।

हाल ही में रांची नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और वार्ड पार्षदों ने अपना नया मानदेय तय कर राज्य नगर विकास विभाग के पास प्रस्ताव भेजा था।

इसके तहत निगम के मेयर को 75 हजार रुपये  प्रति माह,  डिप्टी मेयर को 60 हजार और वार्ड पार्षदों को 30 हजार प्रतिमाह मानदेय दिया जाए, जबकि वर्तमान समय में वर्ष 2011 के सर्कुलर के आधार पर मेयर को 10 हजार  प्रतिमाह डिप्टी मेयर को 9 हजार और वार्ड पार्षदों को 6 हजार  प्रतिमाह मानदेय दिया जाता है।

वैसे मेयर, डिप्टी मेयर और पार्षदों को शपथ ग्रहण के 4 माह बीत जाने के बाद भी अब तक एक ओर जहां मानदेय नहीं मिला है, वहीं अब विभाग ने आदेश भेजा है जिसके तहत मानदेय तैयार कर दियेे गयेे  हैंं, लेकिन वर्ष  2011 में तय मानदेय के अनुसार ही सभी को राशि दी जाएगी।

जल्द ही राज्य नगर विकास विभाग द्वारा भेजे गयी राशि उनके खाते में चली जाएगी, लेकिन राशि अकाउंट में आने से पूर्व सभी एक सुर में पुराने और कम मानदेय का विरोध कर रहे हैं। इसके साथ ही आगामी बोर्ड की बैठक में मेयर डिप्टी मेयर और वार्ड पार्षद नया मानदेय तय कर प्रस्ताव विभाग और सरकार को जल्द भेजेंगे।

चक्रधरपुर : चक्रधरपुर पुलिस की मॉक ड्रील देेेेखने को आतुर लोगों ने लगाई भीड़

इतना ही नहीं  मानदेय के अलावा अन्य भत्‍तों की भी वे मांग कर रहे हैं। मसलन यदि उन्हें मुख्यालय जाना हो, या कभी राजधानी रांची जाना हो, या राज्य से बाहर जाना हो, तो यह भी उन्हें भत्ता के रूप में एकमुश्त दी जाए। फिलहाल यह प्रस्ताव सरकार के पास है, जिस पर अंतिम मुहर सरकार को ही लगानी है। तब तक माननीय बढ़े हुए मानदेय की ओर टकटकी लगाए हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : मंत्री परिषद की बैठक, आठ प्रस्तावों पर लगी मुहर

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 7:43 PM
newscode-image

रांचीमंत्री परिषद की बैठक में मंगलवार को कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगी। बैठक से पूर्व झारखंड मंत्रिपरिषद में आज भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता की ओर से गहरा शोक प्रकट करते हुए शोक संतप्त परिवार के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की।

मंत्री परिषद की बैठक के बाद प्रेसवार्ता कर गृह सचिव एसकेजी रहाटे ने बताया कि कुल आठ प्रस्तावों पर मुहर लगी है जो इस तरह से है।

रांची : राज्य के सात जिलों में अभी ब्लड बैंक नहीं हैं, उन जिलों में जल्द से जल्द ब्लड बैंक खोेले-सीएम

मंगलवार को मंत्री परिषद की बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

उर्जा विभाग द्वारा मुख्य विद्युत अभियंता-सह-मुख्य विद्युत निरीक्षक, रांची के कार्यालय को विभाग का संलग्न कार्यालय घोषित करने की स्वीकृति दी गई।

प.सिंहभूम जिलान्तर्गत पहाड़डीहा स्वर्ण खनिज ब्लॉक रकबा लगभग 272.651 हेक्टेयर (As per Revenue record 279.609) हेक्टेयर (As per DGPS/ETS Summary)  क्षेत्रफल पर सर्वश्री मैथन इस्पात लि. कोलकाता के पक्ष में समेकित अनुज्ञप्ति (Composite Licence)  की स्वीकृति दी गई।

केन्द्र प्रायोजित योजनान्तर्गत राज्य के 3 (तीन) जिलों यथा-दुमका, हजारीबाग एवं पलामू में निर्माणाधीन चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के कुल-882 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई।

झारखण्ड राज्य अवर वन क्षेत्रकर्मी संवर्ग नियमावली, 2014 (अधिसूचना सं0-40 68 दिनांक 04.09.2017) के प्रभाव में आने से पूर्व से नियुक्त एवं कार्यरत वनरक्षियों के वनपाल के पद पर प्रोन्नति हेतु उक्त नियमावली की कंडिका-14 में शिथिलीकरण की स्वीकृति दी गई।

डॉ. अनवर हुसैन, झाप्रसे (कोटि क्रमांक-667/03) तत्कालीन प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जरीडीह, बोकारो, सम्प्रति-बर्खास्त को सेवा से बर्खास्त करने मंजूरी दी गयी।

झारखण्ड राज्य में राजकीय उच्च पथ, वृहद जिला पथ एवं अन्य जिला पथों के राईट ऑफ़ वे में युटीलीटी बिछाने हेतु अनुज्ञप्ति निर्गत करने एवं समुचित फीस उदग्रहित करने के संबंध में पथ निर्माण विभाग के द्वारा निर्गत संकल्प संख्या-6578 दिनांक 10.09.2012 में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

झारखण्ड पीड़ित प्रतिकर (संशोधन) स्कीम-2016 में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

धनवार : अवैध बालू लदे 4 ट्रैक्टर जब्त, वसूले गए फाइन

NewsCode Jharkhand | 21 August, 2018 7:41 PM
newscode-image

धनवार(गिरिडीह)। अवैध बालू के हो रहे कारोबार पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए चार बालू लदे ट्रैक्टरों को जब्त कर लिया। धनवार सीओ शशिकांत सिंकर एवं थाना प्रभारी कमलेश प्रसाद सिंह ने संयुक्त रूप से प्रखंड के सपामारण स्थित पहाड़पुर के बरसिंघी कला घाट में छापेमारी की थी।

अचानक हुई इस कार्रवाई से धंधेबाजों में हड़कंप मच गया। इस बाबत सीओ ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई कर ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है, वहीं प्रावधान के तहत जुर्माना लेकर दंडाधिकारी के मौजूदगी में जब्त ट्रैक्टरों को छोड़ दिया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

धनबाद : जमसं पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा स्‍थापित करेगा 

more-story-image

चक्रधरपुर : प्रत्याशी आप के द्वार कार्यक्रम के तहत मनोहरपुर...