विकास में सबसे बड़े बाधक बन रहे हैं नक्सली

NewsCode | 4 April, 2017 5:32 AM
newscode-image

चतरा। झारखंड में नक्सलियों का सफाया करने को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में सीआरपीएफ को डीआइजी सुरेश शर्मा चतरा पहुंचे। उन्होंने कहा कि खुद को समाज का रक्षक कहने वाले नक्सली विकास के राह में आज सबसे बड़े बाधक साबित हो रहे हैं। नक्सलवाद व खून खराबे से किसी भी मसले का समाधान संभव नहीं है। । उन्होंने कहा कि सरकार मुख्यधारा से भटके नक्सलियों के पुनर्वास को लेकर गंभीर है। उनके उत्थान व पुनर्वास को लेकर केन्द्र से लेकर राज्य सरकारें कई योजनाएं चला रही है। ऐसे में सरकार की नीतियों को समझते हुए मुख्यधारा से भटके नक्सलियों को आत्मसमर्पण नीति के तहत हथियार डाल कर समाज में आम नागरिक की तरह जीवन यापन करने की जरुरत है। डीआईजी ने नक्सलियों से आत्मसमर्पण नीति के तहत नक्सलवाद के कटीले राह को तौबा करते हुए विकास योजनाओं में अपनी भूमिका सुनिश्चित करने की अपील की। वहीं दूसरी ओर नक्सलियों को चेताते हुए कहा कि मुख्यधारा में वापस नहीं लौटने वाले नक्सलियों का सफाया किया जाएगा। डीआईजी ने बताया कि चतरा में शक्रिय टीएसपीसी, भाकपा माओवादी, पीएलएफआई, न्यू एसपीएम, जेपीसी, जेजेएमपी व अन्य नक्सली संगठनों का जल्द सफाया होगा। नक्सलियों के सफाये को लेकर सरकार विशेष अभियान चलाएगी।जिसकी रूप रेखा तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन संगठनों में शामिल नक्सली विकास के नाम पर आमलोगों के गाढ़ी कमाई को लेवी के रूप में वसूल कर अपना काला साम्राज्य स्थापित करने में लगे हैं। जिसे किसी भी सूरत में स्थापित नहीं होने दिया जाएगा।

जमशेदपुर : 2019 की चुनाव को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:41 PM
newscode-image

जमशेदपुर। झारखंड में 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव की मद्देनजर सभी पार्टी अपने को मजबूत करने के लिए अपनी कार्जकर्ताओ के साथ बैठक कर पार्टी में लोगो को जोड़ने काम शुरू कर दिया है।

जमशेदपुर : एलबीएसम कॉलेज में छात्रों ने बवाल काटा, भाग खड़े हुए शिक्षक व प्रिंसिंपल

वहीँ पोटका प्रखंड कांग्रेस समिति की बैठक पोटका प्रभारी गोपाल प्रसाद के उपस्थिति में हुई। अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष तापस मंडल ने किया। बैठक में प्रभारी ने प्रखंड कमिटी और पंचायत कमिटी के संगठन को मजबूत करने हेतु आवश्यक दिशानिर्देश दिया। साथ ही कांग्रेस पार्टी को मजबूत करने के लिए आलाकमान की दिशा निर्देश पर चलने की मंत्र बताये।

जमशेदपुर : उपायुक्त ने किया गुमशुदा एवं अनाथ बच्चों के हॉस्टल का औचक निरीक्षण

वही बैठक के दौरान युवा वर्ग को मजबूत करने की बात कही गई। बैठक में ज्योति मिश्रा, श्रीपति दास, सोमेन मंडल, सनातन मंडल, संजय कुमार, अमल बिस्वास, मनोज कुमार सरदार, सौरव चटर्जी, प्रकाश सरदार, सुरेश गोप आदि लोग उपस्थित थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

sun

320C

Clear

क?रिकेट

Jara Hatke

Read Also

दुमका : रमेश कुमार पर वनविभाग ने प्राथमिकी दर्ज कराई

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 10:04 PM
newscode-image

दुमका। वन विभाग द्वारा पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रमेश कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ 3 एवं सहायक अभियंता राजेश कुमार के विरूद्ध  9 मामला वन अधिनियम के तहत दर्ज कराया गया है।

मामला दर्ज हिजला पूर्वी क्षेत्र के वनरक्षी तरुण मंडल के शिकायत पर अजित कुमार वन परिसर पदाधिकारी द्वारा अलग -अलग मौजा विराजपुर, कुशवोना एवं सुंदरता फलान के वन क्षेत्र में बिना अनापत्ति प्रमाण पत्र लिए वन क्षेत्र में रोड बनाने के मामले में दर्ज करवाया गया है।

मामले में पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता रमेश कुमार श्रीवास्तव एवं कनीय अभियंता दिलीप रजक के विरूद्ध  वन अधिनियम कि धारा 30 बी, 33 एवं 66ए के तहत मामला दर्ज करावाया गया है।

वहीं हिजला पश्चिमी प्रक्षेत्र के वनरक्षी अमित कुमार ने राजेश कुमार सहायक अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं कनीय अभियंता जगदीश सिंह पर 9 अलग -अलग मौजा में अलग -अलग केस किया, जिसमें नावाडीह, वेलपहाड़ी, कुल्हड़िया, सिद्ध पहाड़ी, मनरायडीह, डेलीपाथर,श्यामपुर जिरुलिया आदि में वन क्षेत्र में अतिक्रमण कर निर्माण कार्य किया गया है, जिससे भारतीय वन अधिनियम की उपरोक्त धारा के अंतर्गत मामला दर्ज कराया गया है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

रांची : जगन्नाथ रथ मेला में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन

NewsCode Jharkhand | 22 July, 2018 9:55 PM
newscode-image

रांची। ऐतिहासिक जगन्नाथपुर रथ मेला में जिला सूचना एवं जनसंपर्क इकाई द्वारा 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक मंच पर पंजीकृत दल नागपुरी सांस्कृतिक दल एवं न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के स्थानीय कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विभागीय मंच पर इन कलाकारों द्वारा लोक संगीत एवं नृत्य प्रस्तुत किया।

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई तालमेल नहीं- अरुण सिंह

साथ ही पंजीकृत कला दलों के कलाकारों के द्वारा नुक्कड़-नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी दी एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया। 10 दिवसीय विभागीय सांस्कृतिक स्टॉल पर लगातार कार्यालय के कर्मचारी एवं जन संवाद केन्द्र के प्रतिनिधि द्वारा सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी लोगो को दी जा रही है एवं योजनाओं के प्रति जागरुक किया जा रहा है।

साथ ही एलईडी प्रचार वाहन के माध्यम से जगन्नाथपुर रथ मेला में सरकार की योजनाओं से संबंधित विडियो क्लिप दिखाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसमें मुख्यता 1 रुपए में रजिस्ट्री, ग्राम स्वराज अभियान, मीजल्स रुबेला, फसल बीमा योजना, ट्रैफिक के नियमों का पालन,   वज्रपात से बचाव, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, उजाला योजना, जैसी अनेक विषयों पर लगातार आम जनों को एलईडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, एवम् गीत संगीत के माध्यम से जागरुक किया जा रहा है। साथ योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, पोस्टर एवं विभागीय पुस्तक का भी वितरण किया जा रहा है।

जन संवाद के कर्मी द्वारा लगातार 181 के बारे में स्टॉल पर आए लोगों को लगातार जानकारी दी जा रही है। विदित हो यह जन संपर्क इकाई, रांची का वृहद कार्यक्रम है जिसमें अब तक स्टॉल में आए करीब बीस हजार से ऊपर व्यक्तियों को सरकार की अनेक योजनाओं बारे में जानकारी दी जा चुकी है।

सोमवार को स्टॉल का समापन है। जिसमें मुख्य रुप से प्रज्वलित बिहार, पांच परगना छाऊ नृत्य पार्टी एवम् न्यू झारखंड कला संगीत सृजन केंद्र के द्वारा नागपुरी, छाऊ, उरांव, एवम् अन्य कला के द्वारा लोगों को गीत संगीत के माध्यम से जानकारी दी जाएगी।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

More Story

more-story-image

सिमडेगा : ग्रामीणों ने लगभग सात सौ पौधे लगाये

more-story-image

रांची : जदयू का झारखंड में किसी पार्टी से कोई...