रांची: मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने कार्यपालक अभियंता को गबन करने पर दी सजा

NewsCode Jharkhand | 13 August, 2017 12:15 PM

रांची: मंत्री चंद्र प्रकाश चौधरी ने कार्यपालक अभियंता को गबन करने पर दी सजा

डिमोशन के साथ वेतन से राशि वसूलने का आदेश

रांची। राज्य के जल संसाधन, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चन्द्र प्रकाश चौधरी ने कार्यपालक अभियंता अनंत प्रसाद सिंह को डिमोशन करके सहायक अभियंता के पद पर रखने और उनके वेतन से 12 प्रतिशत की ब्याज पर 2012 से वसूली करने का फरमान सुनाया है। साथ ही यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि राशि की वसूली नियमित रूप से मिलने वाली वेतन से की जाय।

उन्होंने यह फरमान अनंत प्रसाद सिंह द्वारा अनियमितता करने व तय नियमों की अनदेखी करने का आरोप सामने आने पर सुनाया है।पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अन्तर्गत लातेहार प्रमण्डल में तत्कालीन कार्यपालक अभियंता रहे और मौजूदा समय में चाईबासा में तकनीकी सलाहकार के पद पर पदस्थापित अनंत प्रसाद सिंह ने 8 लाख 84 हजार रुपये का गबन कर दिया है। यह गबन 3300 ब्रास लाईन के स्थान पर 1500 सप्लाई करके किया है। शेष 1800 ब्रास लाईन की राशि का गबन कर लिया।1800 ब्रांस लाईन का मूल्य 8 लाख 84 हजार रुपये आंका गया है।

कार्यपालक अभियंता यहीं नहीं रूके पांच से दस दिनों के अंतराल पर मेसर्स शिवा कंस्ट्रक्शन एवं मेसर्स झारखण्ड एग्रो इंडस्ट्रीज के बीच टेंडर मैनेज करने का काम भी करते रहे। इस क्रम में तय प्रावधानों का भी उल्लंघन किया। साथ ही अपने स्तर से 11 टेंडर का निष्पादन भी कर दिया। इस काम में भी उनके द्वारा 16 से 20 लाख का गबन किया गया।

मंत्री चौधरी ने स्पष्ट किया है कि वैसे अधिकारी या अभियंता जो वित्‍तीय अनियमितता व नियमों की अनदेखी कर यह सोच रहें हैं कि विभाग की नजर उनपर नहीं है तो, यह उनकी भूल है। उन्होंने कहा कि यह संज्ञान में आया है कि कुछ कार्यपालक अभियंता अपने चहेते संवेदक एवं एजेंसी को टेन्डर दिलाने के प्रयास में जुटे रहते हैं और इस फिराक में भी रहते हैं, कि संवेदक एवं एजेन्सी को जयादा से ज्यादा मुनाफा दे और मुनाफे में अपनी हिस्सेदारी हो।

ऐसे अभियंताओं को चिन्हित किया जा रहा है और आने वाले दिन में ऐसे अभियंताओें पर कार्रवाई होगी।

पलामू : पुलिस ने अगवा किसान को अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराया

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:59 PM

पलामू : पुलिस ने अगवा किसान को अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराया

पलामू। पुलिस ने अपहर्ताओं के साथ मुठभेड़ के बाद किसान को मुक्त कराया है। इस सिलसिले में 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने बताया कि किसान कृष्णा प्रजापति को पांकी थाना अंतर्गत केरकी गांव से 14 अप्रैल की सुबह अगवा किया गया था।

जिसके बाद पांकी इन्स्पेक्टर जय प्रकाश सिंह के नेतृत्व में पांकी थाना प्रभारी ललित कुमार व लेस्लीगंज थाना प्रभारी राणा जंगबहादुर सिंह के साथ सशस्त्र बल को शामिल करते हुए छापेमारी टीम गठित की गई।

रांची : व्यवसाय के दीर्घकालीन लाभ आध्‍यात्‍म से ही संभव- स्वामी माधवानंद

संभावित स्थानों पर छापेमारी करते हुए अपह्रत किसान कृष्णा प्रजापति को अपहर्ताओं के चंगुल से मुक्त कराया गया। इस घटना में अपहर्ताओं ने पुलिस की टीम पर फायरिंग भी की जिसपर पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस बल द्वारा फायरिंग करते देख अपराधी भागने लगे। घेराबंदी करते हुए तीन राईफल, एक देशी कट्टा व 6 जिंदा गोली व मोबाइल के साथ अपराधियों को धर-दबोचा गया।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Read Also

जमशेदपुर : पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो पेड़ लगाएं

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:59 PM

जमशेदपुर : पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो पेड़ लगाएं

स्कूली बच्चों ने ली शपथ 

जमशेदपुर। विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर जमशेदपुर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वन विभाग ने एक शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें स्कूली बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई गयी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो शामिल हुए। इस मौके पर उपस्थित स्कूली छात्र- छात्राओं को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि अगर पर्यावरण को दूषित होने से बचाना है तो वृक्ष लगाएं।

जमशेदपुर : जरूरतमंदों को नहीं होगी खून की कमी, युवाओं ने किया रक्‍तदान

सांसद विद्युत वरण महतो ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री और झारखंड के मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करने और पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए वृक्ष लगाने की जरुरत है। ताकि सरकार की योजना सफल हो सके। पृथ्वी को बचाया जा सके एवं पर्यावरण दूषित ना हो।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

दुमका : शादी की नीयत से अपहृत लडकी आसनसोल से बरामद, आरोपी गिरफ्तार

NewsCode Jharkhand | 22 April, 2018 9:53 PM

दुमका : शादी की नीयत से अपहृत लडकी आसनसोल से बरामद, आरोपी गिरफ्तार

दुमका। जिले के हंसडीहा थाना क्षेत्र के बिशनपुर से बीते सात अप्रैल को शादी की नीयत से अपहृत लडकी मामले में हंसडीहा थाना पुलिस ग्रामीणों की मदद से शनिवार की रात पश्चिम बंगाल के आसनसोल से अपहरणकर्ता रोहित कुमार साह को गिरफ्तार करते हुए लड़की को भी सुरक्षित बरामद कर लिया है। पुलिस सोमवार को दोनों को अदालत में प्रस्तुत करने के साथ ही लडकी का मेडिकल जांच भी करायेगी।

दुमका : प्रेमी युगल की ग्रामीणों ने मंदिर में रचाई शादी, कई वर्षो से चल रहा था इश्क

हंसडीहा थाना प्रभारी शैलेन्द्र पांडेय ने बताया कि लडकी के भाई दीपक कुमार दास ने बीते बुधवार को हंसडीहा थाना में इस मामले के मुख्य आरोपी रोहित कुमार साह के खिलाफ शादी की नीयत से उसकी बहन का अपहरण करने एवं रोहित के पिता निर्मल कुमार साह पर जाति सूचक गाली देने का आरोप लगाते हुए थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। बता दें कि निर्मल कुमार साह ने भी हंसडीहा थाना में अपने बेटे की गुमशुदगी को लेकर एक सनहा दर्ज करा रखा है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

© Copyright 2017 NewsCode - All Rights Reserved.