दुमका : नेतरहाट विद्यालय की तर्ज पर अगले सत्र  से होगी पढ़ाई प्रारंभ- डॉ लुईस मरांडी

NewsCode Jharkhand | 18 November, 2017 4:55 PM
newscode-image

शिक्षकों की कमी के बावजूद बेहतर प्रदर्शन करना बड़ी उपलब्धि

दुमका। नेतरहाट विद्यालय के तर्ज पर दुमका में भी अगले सत्र 2018 से पढ़ाई प्रारंभ होगी। शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया तीन दिसंबर से प्रारंभ होगी। उक्त घोषणा समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने की। प्लस टू जिला स्कूल में आयोजित चाहरदीवारी एवं सभागार भवन जिर्णोद्धार शिलान्यास कार्यक्रम में उन्‍होंने ये बात कही।

उन्होंने कहा कि अगले सत्र से प्लस टू जिला स्कूल में निःशुल्क कोचिंग सेंटर खोले जायेंगे। जिसका लाभ प्लस टू विद्यालय सहित आस-पास के छात्र ले सकेंगे। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर  पहल तेज हो चुकी है। वहीं विद्यालय के प्राचार्य की मांग पर लुईस मरांडी ने कहा कि जिला-प्रशासन को राशि विमुक्त किया जा चुका है। चाहरदीवारी के साथ ही गर्ल्स कॉमन रूम का भी निर्माण कार्य प्रारंभ हो जायेगा।

उन्‍होंने शिक्षकों के कमी के बावजूद शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने को बड़ी उपलब्धि बताया। और कहा कि इसका उदाहरण बीते सत्र में इंटरमीडिएट में गुंजन पाल को राज्य टॉपर होना इस बात का प्रमाण है। उन्होंने कहा शिक्षा के क्षेत्र में गुंजन पाल हो, चाहे कला एवं सांस्कृतिक भरतनाट्यम में ऋषि वत्स हो। या फिर सामूहिक रूप से नृत्य प्रस्तुत करने वाली छात्राएं हो। जिन्हें देख कर कहीं से यह नहीं लगता है कि हम पिछड़े हुए हैं। अपने मन से यह भावना निकाल देना होगा।

मंत्री ने कहा कि राज्य या देश को किसी भी मंच पर इन प्रतिभावान छात्रों को मिल जाये, तो अपनी प्रतिभा बिखेर कर अवश्य अव्वल आयेंगे। वहीं उन्‍होंने छात्रों के खेल-कूद सहित मनोरंजन सामाग्री उपलब्ध कराने के दिशा पर ध्‍यान दिया। और कहा  कि इस मद में विभाग द्वारा राशि उपलब्ध करवाया गया है। जल्द ही छात्रों को खेल एवं पढ़ाई के समुचित संसाधन उपलब्ध करवाये जायेंगे। वहीं शिक्षकों के कमी को लेकर मंत्री ने कहा कि अगले सत्र से शिक्षकों की कमी दूर हो जायेगी।

उन्‍होंने सुझाव दिया कि प्राईमरी स्कूलों में उच्च योग्यता वाले शिक्षकों को डीएसई से बात कर उच्च शिक्षा में योगदान की पहल करें। साथ ही जिले के विभिन्न प्लस टू स्कूलों को आपस में कंट्रीब्‍यूसन करने की सलाह दी। वहीं छात्राओं एवं अभिभावकों से पहले पढ़ाई और उसके बाद विदाई की अपील की। इस अवसर पर जैक से टॉप 10 में संताल परगना के सात छात्रों के चयन पर मंत्री ने बधाई दी। साथ ही शिक्षकों के प्रति कम संख्या के बावजूद कर्तव्य निर्वहन को लेकर आभार प्रकट की।

उन्होंने कहा कि छात्र जिस क्षेत्र में हो आगे बढ़े। सरकार हर संभव सहयोग देने के लिए कृत संकल्पित है। उन्‍होंने छात्रों को पढ़ाई का महौल देने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं शिक्षा मंत्री नीरा यादव के सहयोग की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि चाहरदीवारी, सभागार सहित अन्य शैक्षणिक भवन के लिए त्वरित कार्य सराहनीय कदम है। वहीं राज्य के टॉपर गुंजन का जिक्र करते हुए कहा कि वह आज भी इसी विद्यालय में पढ़ रहा है। उसकी पढ़ाई आज भी बाधित नहीं हो रही है।

वहीं प्राचार्य अजय गुप्ता ने कहा कि रांची विधानसभा में राज्य टॉपर  गूंजन पाल को सम्मानित किया जायेगा। इस बावत एक पत्र विद्यालय को मिला है। इस अवसर पर अतिथियों को पुष्प गुच्छ एवं शॉल ओढ़ाकर विद्यालय प्रबंधन ने सम्मानित किया। मौके पर राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त एनसीसी शिक्षक दिलीप झा के नेतृत्व में छात्रों ने मंत्री को गार्ड ऑफ ऑर्नर दिया गया। मंच पर वर्तमान ओएसडी अश्विनी कुमार एवं पूर्व ओएसडी मदनेश्वर चौधरी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच संचालन शिक्षक महेन्द्र राजहंस एवं छात्रा काजल कुमारी ने किया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन उप-प्राचार्य इमानुवल हक ने की।

और पढें: चक्रधरपुर : शिक्षा व खेल कूद के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहा सिदो-कान्‍हू शिक्षा निकेतन- कमांडेंट

बोकारो : भाई-बहन को बंधक बनाए रखने के मामले में चिकित्सक पर मामला दर्ज

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 8:22 AM
newscode-image

बोकारो । को-ऑपरेटिव कॉलोनी के प्लांट संख्या 229 के मालिक दीपू घोष व उनकी बहन मंजूश्री घोष को कैद रखने के मामले में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. डीके गुप्ता पर पूर्णेन्दू सिंह के बयान पर सिटी पुलिस ने हत्या के प्रयास की धारा में मामला दर्ज किया है। दीपू घोष व उसकी बहन मंजूश्री का इलाज फिलहाल बोकारो जेनरल अस्पताल में चल रहा है। दीपू की हालत में काफी सुधार है जबकि मंजूश्री शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होने के बावजूद मानसिक यातना के कारण हालत ठीक नहीं है।

 धनबाद : डायरियां से एक व्यक्ति की मौत, दर्जनों लोग बीमार

विदित हो कि पुलिस कप्तान कार्तिक एस ने गुरूवार को स्वयं अस्पताल पहुंचकर भाई-बहन से जानकारी ली थी। मंजू श्री ने एसपी को जो बताया उससे स्पष्ट हुआ कि उसको प्रताड़ित किया गया है। इधर मुकदमा दर्ज होने के बाद डॉ. डीके गुप्ता की मुश्किलें बढ़ गई है। सरकारी चिकित्सक होते हुए किस परिस्थिति में वे बाहर के क्लिनिक में इलाज कर रहे थे ये सवाल उठ रहे हैं। डॉ. गुप्ता चास अनुमंडलीय अस्पताल में पदस्थापित हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

sun

320C

Clear

क्रिकेट

Jara Hatke

Read Also

रांची : भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 7:59 AM
newscode-image

रांची। आयुक्त उत्पाद को गुप्त सूचना मिली थी कि कतरपा, नगड़ी में भारी मात्रा में अवैध शराब का निर्माण किया जा रहा है। जिसको होटलों और ढाबों में अवैध ढंग से खपाया जा रहा है। अनुमंडल पदाधिकारी, रांची और रांची जिला के सहायक उत्पाद आयुक्त व विभाग के अन्य पदाधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से छापेमारी की गई ।

छापेमारी के क्रम में पाया गया कि कतरपा में एक नया बड़ा सेड बनाकर भारी मात्रा में अवैध शराब का निर्माण किया जा रहा है।  मौके से करीब 200 लीटर स्प्रिट हजारों बोतल खाली और हजारों बोतल शराब भरी हुई मिली । यह जगह मुख्य रूप से  सुंदरा महतो, जटलू महतो और सुनीता महतो द्वारा छोटू  उर्फ देवेंद्र उराव द्वारा  अन्य  कर्मचारियों के साथ मिलकर संचालन किया जा रहा था। वहां पर भारी मात्रा में नकली स्टिकर, नकली होलोग्राम और पैकेजिंग का सामान जब्त किया गया। वहां पर टैंकर और टाटा सफारी गाड़ी के माध्यम से स्प्रिट, पानी और तैयार माल ट्रांसपोर्ट किया जाता है।

कोडरमा : पुलिस दल को देखकर अवैध शराब कारोबार हुए फरार

बताया गया कि इस प्रकार से जानबूझकर  खतरनाक शराब  तैयार कर  बाजार में बेचा जाना  घातक हो सकता है।  क्योंकि  ये सभी लोग बिना किसी विशेषज्ञ और बिना किसी रासायनिक परीक्षण के यह कार्य करते हैं। ऐसी शराब जहरीली भी हो सकती है। इन सभी व्यक्तियों और वाहन मालिकों के खिलाफ नगड़ी थाने में संबंधित उत्पाद अधिनियम और आईपीसी के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।

सूत्रों के मुताबिक नगड़ी बाजार में स्थित कोयल लाइन होटल जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है यही नकली शराब बेचे जाने की शिकायत मिली थी। वहां पर छापेमारी में भारी मात्रा में शराब की खाली बोतलें, रिसीविंग बिल, शराब बेचने के बिल और शराब बेचे जाने कि सीसीटीवी फुटेज की डीवीआर जब्त की गई।  इस प्रकार के अवैध कार्य संचालित किए जाने के क्रम में होटल को सील कर दिया गया है। होटल के संचालक बालकरन महतो व अन्य के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

रांची : मुख्यमंत्री ने अटलजी के सपनों का झारखंड बनाने का लिया संकल्प

NewsCode Jharkhand | 18 August, 2018 7:33 AM
newscode-image

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंत्येष्टि में हिस्सा लेने के बाद कहा-’लौट रहा हूं झारखंड…. लौट रहा हूं अपने कर्मभूमि में अटलजी आपके सपनों के झारखंड को साकार करने के संकल्प के साथ’। उन्होंने कहा कि भारत रत्न, झारखण्ड के जनक श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी अनंत में विलीन हो गए।

रांची : अटल जी का निधन भारतीय राजनीति के लिए अपूर्णनीय क्षति- शिबू सोरेन

अटल जी आप सूर्य की तरह अपना प्रकाश बिखेरते रहेंगे। आपके आदर्श और उनका व्यक्तित्व सदैव हमें प्रेरणा देते रहेंगे। झारखण्ड की जनता की ओर से आपको अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि। अटल जी, आप सदा हमारे साथ रहेंगे। अनंतकाल तक हर भारतीय के हृदय में आप अटल रहेंगे। शत-शत नमन आपको।’

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

More Story

more-story-image

लोहरदगा : दो नाबालिग के साथ गैंगरेप, आरोपी फरार

more-story-image

रांची : चेंबर भवन में व्यवसाय जगत ने अटल को...