चाईबासा: चक्रधरपुर में वन विभाग की ओर से छापामारी कर करीब छह लाख की कीमती बेस लकड़ी किया बरामद

NewsCode Jharkhand | 12 July, 2018 11:28 AM
newscode-image

छह घंटे तक हुई घरों की तलाशी, चक्रधरपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता

चाईबासा। एक ओर सरकार द्वारा वन पर्यावरण को बचाने के लिए वनों में लाखों करोड़ो खर्च पर पौधा रोपण का अभियान चला रही है। तो दुसरी ओर लकड़ी माफियाओं द्वारा वनों से किमती वेश पौधों की कटाई कर कारोबार किया जा रहा है।  और लकड़ी माफियाओं  गाड़ी कमाई कर अपने जेब गर्म कर रहें है।

वहीं पश्चिमी सिंहभूम जिला के चक्रधरपुर अनुमंडल मुख्यालय के चांदमारी बस्ती में वर्षो से अवैध रूप से किशोरी लाल के घर लकड़ी फर्नीचर बनाने का कारोबार किए जाने का मामला प्रकाश में आया। इधर इस बात की खबर जब चक्रधरपुर अनुमंडल पुलिस उपाधीक्षक सकलदेव राम व वन पदाधिकारी ए के परिमार को मिली तो संयुक्त रूप से किशोरी लाल के घर छापामारी करने की योजना बनी। छापामारी रणनिति के अनुसार श्री राम ने किशोरी लाल के घर को पुरी तरह घेर लिया रात के ग्यारह बजे से भोर के चार तक घरों का सर्च अभियान चलता रहा।

छह घंटे के छापामारी अभियान में किशोरी लाल के घर से किमती बेश लकड़ी के 80 पटरे बरामद किये गये, वहीं अर्धर्निमित पलंग व फर्नीचर बरामद किया गया है। इन बरामद लकड़ियों की बाजार में कीमत करीब छह से सात लाख आंकी गई है। जबकि थाना में 2.5 लाख की लकड़ी बरामद किये जाने का मामला को लेकर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

 ज्ञांत हो की किशोरी लाल के द्वारा पिछले कई वर्षो से अवैध रूप से फर्नीचर बनाने का कारोबार चला रहे थे। छापामारी दल में चक्रधरपुर एसडीपीओ सकलदेव राम, थाना प्रभारी गोपी नाथ तिवारी, वन पदाधिकारी ए के परिमर वन पुलिस व वन विभाग सुरक्षा बल के जवान शामिल थे।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

लातेहार : नक्सलियों ने मचाया उत्पात, दो ट्रकों को किया आग के हवाले

NewsCode Jharkhand | 20 November, 2018 2:32 PM
newscode-image

लातेहार। झारखंड के लातेहार जिले में नक्सलियों ने सोमवार रात को जमकर उत्पात मचाया। नक्सलियों ने लातेहार और चतरा सीमा पर स्थित बालूमाथ थाना क्षेत्र के बुकरू रेलवे साइडिंग के निकट खड़े दो ट्रकों को आग के हवाले कर दिया।

नक्सली संगठन जेजेएमपी की ओर से मौके पर एक पर्चा फेंक कर घटना की जिम्मेवारी ली है। आगजनी की घटना में दोनों ट्रक पूरी तरह से जल गये। मंगलवार को सुबह घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची मामले की छानबीन में जुट गयी है।

बताया जा रहा है कि नक्सलियों ने रंगदारी नहीं देने के कारण इस घटना को अंजाम दिया। फिलहाल पुलिस मामले की छानबीन की छानबीन में जुटी है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी रंगदारी को लेकर उग्रवादियों ने कई ट्रकों में आग लगाई थी। बालूमाथ का इलाका इन दिनों कोयला हब के रूप में बढ़ता जा रहा है।इसमें उग्रवादी अपनी रंगदारी फिक्स कराने के लिए इन घटनाओं को अंजाम देकर दहशत फैला रहे हैं।

(अन्य झारखंड समाचार के लिए न्यूज़कोड मोबाइल ऐप डाउनलोड करें. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.) 

sun

320C

Clear

Jara Hatke

Read Also

रांची: रेलवे अधिकारियों के साथ सीएम ने की बैठक में दिया निर्देश, योजनाओं को जल्द पूरा करें

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:46 PM
newscode-image

रांची।    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में चल रही रेल परियोजनाओं और रेल ओवरब्रिज के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के तर्ज पर राज्य सरकार और रेलवे के बीच एक कारपोरेशन का गठन किया जाए। इसके माध्यम से रेलवे से जुड़े कार्य किए जाएं। इससे कार्य में तेजी आएगी और प्रोजेक्ट समय पर पूरे हो सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने चुटिया आरओबी, नामकुम कांड्रा आरओबी, केतारी बागान आरओबी, धनबाद स्थित गया पुल समेत सभी रेल ओवरब्रिज के कार्यों को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साख-साथ रांची-नई दिल्ली राजधानी और एलटीटी सुपरफास्ट को प्रतिदिन करने, पूरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को जयपुर तक करने, रांची-लखनऊ-देहरादून के लिए ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के फेरे में वृद्धि करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भेजने को कहा।

बैठक में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, पथ निर्माण सचिव श्री के के सोन, परिवहन सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, साउथ ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक श्री पूर्णेन्दु मिश्रा, एडीआरएम रांची श्री विजय कुमार, सीनियर डीसीएम अविनाश, श्री नीरज कुमार समेत रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।

धनबाद: खादान से काले हीरे की बढ़ी चोरी, इलाके में जवानों को किया गया तैनात

NewsCode Jharkhand | 21 November, 2018 3:23 PM
newscode-image

धनबाद । अब तक तो आपने सुना होगा कि हीरे जेवरात की चोरी हो जाती है। लेकिन आपको यह सुनकर थोड़ा अटपटा लगेगा क्योकि धनबाद इलाके में खादान से अब कोयले की चोरी हो रही है।आपके सामने जो तस्वीर दिखाई पड़ रही है वह आपको चौका देगी। इस तस्वीन से आप यह तो समझ गए होंगे कि यह इलाका कोयला यानी कि काले हीरे का इलाका है। लेकिन जब आपको पता चलेगा कि रात में इस खादान में लोग कोयले की चोरी करने लगे हैं तब आप चौक जरुर जाएंगे। दरअसल अभी तक तो चोरी बड़ी गाड़ियों से की जाती रही है लेकिन अब चोर सीधे खादान से खुद ही चोरी करने लगे हैं।

चोरों का आतंक इस कदर हावी है की चोर अब चोरी करने बीसीसीएल के गहरे खदान में खुश कर चोरी की घटना अंजाम दे रहे हैं। ताजा  मामला धनबाद के भौरा ओपी क्षेत्र में पड़ने वाले बीसीसीएल की भौरा दक्षिण 37/38 खदान में चोरों के घुसाने की सुचना के बाद खदान के ऊपर सीआईएसफ और जिला पुलिस के जवान चोरो को पकड़ने के लिए पुरे खदान के चारो और पुलिस तैनात कर दिया है जिसके बाद लगभग 500 मीटर गहरे खदान के अंदर सर्च सीआईएसफ कर रही है वही कर्मियों का कहना है की आज सुबह जब ड्यूटी पर आकर खदान के अंदर पम्प चालू करने गए तो अन्दर से तीन चार टोर्च की रोशनी दिखाई दी जिसके बाद हमने इसकी सूचना अपने वरीय अधिकारी को दी।

 

 

 

More Story

more-story-image

रांची: भापुसे के 17 अधिकारियों का तबादला,कई जिलों के एसपी...

more-story-image

रांची: अन्तराष्ट्रीय व्यापार मेले में भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा...

X

अपना जिला चुने